हेलो दोस्‍तो आज हम Jio Pos Lite और Jio Pos Plus के फायदे के मामले में तुलना करेंगे। साथ ही इन दोनों में से कौन-सा अच्‍छा है, इनकी आईडी भी बनाने में क्‍या-क्‍या करना पढ़ता है कौन-कौन से डाक्‍यूमेंट लगते हैं। हाँ, एक बात और है इस लेख को ध्‍यान व पूरा पढ़े तभी आपको कौन सा जिओ रिटेलर आइडी बन वाना चाहिए वो पता हो जाएगा। तो अब जिओ पोस लाईट VS जिओ पोस फ्लस की बात करते हैं।


जिओ पोस प्लस और जिओ पोस लाइट, दोनों में किस्मे ज्यादा फायदा होता है


    जिओ पोस लाइट कमिसन:-

    Jio Pos Light का रिचार्ज कमिसन की बात करें तो, सिर्फ इसमें आपको 4.1% का कमिसन मिलता है। अगर आप जिओ पोस लाईट में एक बार में 1000 रूपेय लोड करोगे तो 1041 रूपेय वोलेट में एड हो जाते हैं। 2000 रूपेय Lode Money करोगे तो 2081 रूपये एड हो जाते हैं। मतलब की हर 1000 रूपेय में आपको 4.1% का कमिसन बनता है और 1 रूपेय एक्‍सट्रा मिलता है प्रत्येक रिचार्ज पर वो कैसे जानते है अगर कोई व्‍यक्ति 199 का रिचार्ज करता है आपके पास से, तो आपके पास 1 रूपये चील्‍लर नहीं होता है और रिचार्ज कराने वाला व्‍यक्ति भी आपसे 1 रूपये को वापस नहीं मंगता है। Jio Pos Plush  एप्‍प से आप सिर्फ जिओ रिचार्ज ही कर सकते हैं सिम एक्‍टीवेसन या एम एम पीन नहीं कर सकते हैं।


    JIo Pos Light की आईडी बन वाने के लिए आपको किसी जिओ डिस्‍टीब्‍यूटर के पास जाने की कोई जरूरत नहीं है। इसकी आईडी आप यूट्यूब विडीओ देख कर बना सकते हैं इसका एप्‍प प्‍लेस्‍टोर पर अवेल्‍यूबल हैं, सिमपल आप इसे डाऊनलोड कर सकते हैं।


    जिओ पोस प्लस कमिसन:-

    अगर जिओ पोस प्‍लस का आईडी बनवाते हो तो आप इससे सिम एक्‍टीवेसन, एम एम पीन, जिओ फोन एक्‍टीवेसन कर सकते हैं। इसमें आपको 6.5% का कमिसन मिलता है। जब आप इसमें पैसे लोड करोगे तो 4.1% का ही कमिसन आता है। 2.5% बाद एड होता है, इसमें आपको 24 घंटे या सप्‍ताह बर का समय लग सकता है।

    कोई व्‍यक्ति का जिओ सिम एक्‍टीवेट करते हो तो, इसमें भी आपको 20,25 रूपेय मिलजाते हैं। इन सारे कमिसन को देखने के लिए आप कमिसन सेकसन में जाकर पुरे डिटेल से जान सकते हैं।

    इसका आईडी प्राप्‍त करने के लिए आपको जिओ डिस्‍टीब्‍यूटर के पास जाकर बनवाना पढ़ेगा। आप अपने आस पास के डिस्‍टीब्‍यूटर को कैसे खोज सकते हैं वो भी आपको जानना होगा, तो इसके लिए आप अपने आस पास के जिओ ओफीस का खोजन होगा यही पर आपको जा कर आइडी बनवाने के लिए बोलना होगा।

    यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें नीचे कमेंट कर के जरूर बताएँ। एसे ही लेख पढ़ेने के लिए LearnGyan.in पर आते रहीएगा, लेख पढ़ने के लिए धन्‍यावद।